मंगलवार, 5 नवंबर 2013

बिहार और झारखंड का राजनैतिक नाटक-1

थोड़ा अजीब लगता है पर सच में बिहार और झारखंड में पिछले कुछ वक्त से जो राजनैतिक उठापटक का दौर जारी है शायद इसको अगर मैनें नाटक का नाम दिया है तो कोई अतिरेकता नहीं है इसमें।अमर्यादित बयानबाजी, अशोभनीय भाषा, सामाजिक सरोकारिता से नेताओं की व्यापक दूरी और न जाने कितने ही बिंदु हैं जहां जाकर दोनों राज्यों की राजनीति केंद्रित हो जाती है। 

अगर बात झारखंड की हो तो राज्य के गठन के बाद से ही मुझे कोई ऐसा नेता याद नहीं आता जिसके भाषण ने मुझे पूरा वक्तव्य सुनने को मजबूर कर दिया हो। लगातार सत्ता का उथल पुथल, सरकार गठन , मंत्री पद बंटवारे में पैसे का खुला खेल और भ्रष्टाचार का नंगा नाच । मुझे तो एक अरसे से शायद इसके अलावा कुछ और दिखा हो इस पर संशय है। राजनैतिक दल चाहे जो भी हो मैं समझता हूं की शिक्षित लोगों का जो आभाव झारखंड की राजनिती में दिखता है शायद और किसी राज्य में देखने के न मिले। मैनें सुना था की अगर जिम्मेदारियों तले अबोध भी दबे तो शायद एक अरसे बाद उसे जिम्मेदारियों का एहसास हो जाए पर यहाँ तो दस साल से ज्यादा होने को आए पर शायद राजनीति आज भी उसी ढर्रे पर है।और जो रही सही कसर इसके बाद भी बच जाती है वो पूरा करती है यहां के नेताओं की बयानबाजी। 

खैर हो सकता है झारखंड के एक वर्ग ने भले ही इस राजनीति को अपना भाग्य बना लिया हो पर मेरा मानना है की अब भी वहां का एक युवा वर्ग ऐसा जो इस सड़ांध में उतरकर इसे साफ करना चाहता है।एक ऐसा वर्ग वहां अब भी मौजूद है जिसे किताबें बुद्धिजीवी वर्ग की संग्या देती हैं।और मेरी समढ से इस शक्ती को बस जरूरत है एक चिंगारी की।इस दबी हुई युवा और बुद्धिजीवी शक्ती को बस यह नहीं पता की शुरुआत कैसे करें और कहाँ से करें।उन्हें बस इतना नहीं पता की ऐसा कौन सा रास्ता है जो झारखंड को उसकी मंजिल तक ले जाए। 

1 टिप्पणी:

  1. bat sahi h...aur sabse bari bat h wahe ke neta m sata ki bhukh .... koi star nahi h..aur na hi koi rajnitik punji...... gathan ke 10 salo m hi jo jharkhand ne dekh liya h sayad hi kisi aur rajy ne dekha ho.......dhyan dene yogy bat ye he ki yaha ek nirdaliy CM bhi ban gaya h...aur usne aapne jivan ka sabse bara scam bhi kar diya....
    sidhi bat h jis rajy ka gathan hi narsahar ke aadhar pr hua ho us rajy ka bhawisy to badtar hona hi tha..............

    जवाब देंहटाएं